Powered by Blogger.

अब न रही धूप कड़ी-लगी है सावन की झड़ी- ब्लाग चौपाल- राजकुमार ग्वालानी

>> Monday, July 26, 2010

सभी को नमस्कार करता है आपका राज
सावन आने के पहले से ही हमारे राज्य में ऐसी झड़ी लगी है कि बारिश रूकने का नाम नहीं ले रही है। वैसे बारिश को रूकना भी नहीं चाहिए। अगर बारिश रूकी तो अपने किसानों के चेहरों आयी रौनक गायब हो जाएगी। झड़ी ने अच्छी फसल की उम्मीद जगायी है। 
सावन की झड़ी* सावन की झड़ी आज भी दिन भर लगी रही ;अभी रात १२.२६ बजे जब मै यह पोस्ट लिख रहा हूँ , बारिस का क्रम जारी है . नदी नाले उफान पर है . शाम को महासमुंद से लौटते...
महेन्द्र मिश्र कहते हैं- आया सावन झूम के ...
कल गुरुपूर्णिमा का दिन था . सुबह उठते ही तरह तरह के कई प्रोग्राम बनाये पर सुबह से बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ तो वह रुकने का नाम ही नहीं ले रही थी और मेरे अरमानों पर पानी फिर गया . २४ घंटों के दौरान शहर म..
जिस प्रकार पुरुष की कारगुजारी देखकर महिलाओं में ईर्ष्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है। वैसा ही कुछ चप्‍पलों के मन में चल रहा था। चप्‍पलों की आपस में कई बार चर्चा भी हो चुकी थी कि अपने कारनामों से तो अब तक कोई ना...
कलकत्ता विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग में इन दिनों रिफ्रेशर कोर्स चल रहा है और मुझे भी इसमें सहयोग करना करना था लेकिन किन्हीं अपरिहार्य कारणों से जा नहीं पाया हूँ। कई बार इस कार्यक्रम में भाग लेन..

निगाहों में रख लो और दिल में बसा लो मुझे हाथों की लकीरों में लिल्लाह सजा लो मुझे मैं डूबती जाती हूँ इक कुंद सी आवाज़ हूँ थामो तो मेरा हाथ बाहर तो निकालो मुझे वो धूल का ज़र्रा हूँ मैं बस यूँ ही पड़ी रहत...
मुझे लगता है सुपरमैन शुरू से ही कंफ्यूज है। पहले तो लगता था कि कंफ्यूज है लेकिन अब लगता है कि उस पर जानबूझकर इस प्रकार का द्वंद्व थोपा गया है। सुपरमैन खाली उड़ने वाला सुपरमैन नहीं है। मेरे सुपरमैनों में स्...
पालक खुद सोच समझकर शाला में प्रवेश दिलाएं, किसी शाला के लिए हमारी कोई जवाबदेही नहीं: पटले* * सिवनी। किस शाला में प्रवेश दिलाना है कौन सी शाला बच्चों के लिए अच्छा और स्वच्छ वातावरण देने में सक्षम है, कौन ..

हुसैन प्रसंग* " डबडबाती भाषा से बाहर आते हुए कुछ बातें " -* प्रभु जोशी* [image: image-rape-of-india] MF Husain's painting 'Rape of India' on Mumbai Blasts displayed in ‘London Art Gallery’ *मध्यप्र...
राम त्यागी बता रहे हैं- गुरु पूर्णिमा उत्सव का आनन्दकल ग्रॉसरी करने जाना था तो सोचा कि पास में ही साईं बाबा का मंदिर है, तो वहाँ भी घूम आयेंगे | वहाँ जाकर पता चला कि गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है और उसके उपलक्ष्य में एक रथ यात्रा भी निकाली जा रही है | न...
शेखर गुप्ता कुछ माह पहले ही मैंने अपने कॉलम में लिखा था कि पाकिस्तान का सत्ता तंत्र समय-समय पर गफलत में आ जाता है। उनके यहां कुछ ऐसे हालात बन जाते हैं कि सहसा वे अपनी ‘जीत’ को लेकर आश्वस्त हो जाते हैं। ले...
उसने टेबल से उठते हुए एक बड़ी पैग हलक में उतारी, प्लेट में कुछ शेष बच गए काजू के तुकडों को मुट्ठी में उठाते हुए बार से बाहर निकल गया। लडखडाते कदमों से बाहर खडे बाईक के इग्नीशन में चाबी डालते हुए वह ठिठक गय...
Top visitors countries 1 United States 2 India 3 Brazil 4 Indonesia 5 Mexico 6 Spain 7 Italy 8 United Kingdom 9 Germany *अन्य कुछ तथ्य ब्लागर के बारे में * Networth & Visitors [www.blogger.com] Data is es...
रवीन्द्र प्रभात कहते हैं- श्रेष्ठता का पैमाना :लोकसंघर्ष परिकल्पना सम्मान
जिन्होंने अपने नन्हे मन में छिपी बड़ी इच्छाशक्ति के बल पर ब्लोगोत्सव को दिया एक बड़ा आकाश और संगीत की एक ऐसी जमीन जिसपर टिककर आज पूरा हिंदी चिट्ठाजगत सर उठाकर देखने को आतुर है आकाश के झिलमिल सितारों को .....
आज वक़्त नहीं था मेरे पास…सुबह से ही इधर-उधर भागता फिर रहा था मैं…सारे काम मुझे ही तो संभालने थे| मेहमानों का जमघट लग चुका था|उन्हीं की खातिरदारी में ही फंसा हुआ था|खूब रौनक-मेला लगा था....
क्या जानो आप की जुबान किसे कहते है ??? क्या जानो लब्जों को जो बेजुबान रहते है ??? क्या जानो उन सवालोंको जिसके कोई जवाब नहीं होते है ???? क्या जानो उन बंदगी को जो पत्थरसे टकराती है ???? क्या जानो उन आवाजोका ग...
 अच्छा तो हम चलते हैं
कल फिर मिलेंगे

7 comments:

vandana gupta July 27, 2010 at 12:19 AM  

काफ़ी अच्छे लिंक्स के साथ बहुत ही बढिया चौपाल सजाई है।

शिवम् मिश्रा July 27, 2010 at 2:14 AM  

बढिया चौपाल सजाई है।

राम त्यागी July 27, 2010 at 4:49 PM  

बहुत बढ़िया प्रयास है ये तो !!

समयचक्र July 27, 2010 at 9:27 PM  

bsahut badhiya charcha . post ko shamil karne ke liye dhanyawad.

राजीव तनेजा July 30, 2010 at 12:13 PM  

अरे!...वाह...इहाँ तो हमरे ब्लॉग का लिंक भी है...धन्यवाद

Post a Comment

About This Blog

Blog Archive

  © Blogger template Webnolia by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP